जिला कलक्टर ने सांचौर उपखण्ड कार्यालय, पंचायत समिति व नगर पालिका का किया निरीक्षण

विकास कार्यो की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान रखने के दिए निर्देश
जालोर, 13 फरवरी। जिला कलक्टर महेन्द्र सोनी ने बुधवार को सांचौर उपखण्ड मुख्यालय पर स्थित उपखण्ड कार्यालय, पंचायत समिति एवं नगर पालिका कार्यालय का निरीक्षण किया तथा निरीक्षण के दौरान रही विभिन्न कमियों को शीघ्र ही दुरूस्त करने एवं क्षेत्र में पानी, बिजली, चिकित्सा एवं नगरीय क्षेत्र की जनसमस्याओं का त्वरित गति से निष्पादन करने के साथ ही विकास कार्यो की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान रखने के भी आवश्यक निर्देश दिए।

जिला कलक्टर महेन्द्र सोनी ने बुधवार को सर्वप्रथम सांचौर उपखण्ड कार्यालय का निरीक्षण किया जहाँ पर साचौंर उपखण्ड अधिकारी श्रीमती गोमती शर्मा को राजस्व वादों का निर्धारित मापदण्ड के अनुसार निस्तारण करने के साथ ही सप्ताह में नियत दिवस पर न्यायिक कोर्ट के माध्यम से लम्बित प्रकरणों का निपटारा करने के साथ ही कार्मिकों के सातवें वेतन आयोग से सम्बन्धित बकाया फिक्सेसन कार्य को शीघ्र ही करने के आवश्यक निर्देश दिए। वही क्षेत्र में पानी, बिजली एवं चिकित्सा तथा शिक्षा आदि से जुडे जन समस्याओं के मामलों पर सतत निगरानी रख कर उनका समय रहते समाधान किये जाने के भी निर्देश दिए। उन्होंने उपखण्ड अधिकारी श्रीमती गोमती शर्मा एवं सांचौर तहसीलदार पीताम्बरदास राठी को यह भी निर्देश दिए कि सांचौर में राजकीय महाविधालय के लिए शीघ्र ही भूमि का चिन्हीकरण कर उसके प्रस्ताव जिला कार्यालय को भिजवाये ताकि भूमि आंवटन की कार्यवाही यथा समय में सम्पन्न हो सके।

उन्हांने सांचौर नगर पालिका के निरीक्षण के दौरान अधिशाषी अधिकारी को नगरीय क्षेत्र में अतिक्रमण के मामलों में बिना किसी भेदभाव के उन्हें हटाने के सख्त निर्देश देते हुए कहा कि समय रहते अतिक्रमी को बेदखल कर दिया जाये तो भविष्य में अतिक्रमण के मामलों में भी कमी आयेगी वही लोगों की मानसिकता पर भी प्रभाव पडे़गा। उन्हांने नगरीय क्षेत्र में सीवरेज के मामलों का शीघ्र ही निपटारा करने एवं सरकारी योजनाओं एवं विकास कार्यो का गुणवत्तापूर्वक संचालन करने के निर्देश देते हुए कहा कि क्षेत्र में साफ सफाई एवं एवं गन्दे पानी की निकासी के भी पुख्ता प्रबंधन करें। उन्होंने कहा कि नगरीय क्षेत्र में त्वरित जन समस्याओं का सर्वप्रथम तत्कालिक समाधान कर फिर उसका स्थायी समाधान किया जाये ताकि दुबारा समस्या उत्पन्न नहीं हो सकें।

जिला कलक्टर ने सांचौर पंचायत समिति कार्यालय के निरीक्षण के दौरान महात्मा गांधी नरेगा योजना, प्रधान मंत्री आवास योजना एवं स्वच्छ भारत अभियान (ग्रामीण) की समीक्षा के तहत कहा कि वे अपने अधीनस्थ अधिकारियों एवं कर्मचारियों के माध्यम से क्षेत्र में उक्त सभी कार्यो की प्रभावी मॉनिटरिंग रखे वही क्षेत्र में पूर्व वर्षो के जो कार्य बकाया चल रहे है उन्हें प्रथम प्राथमिकता के साथ पूर्ण करवायें ताकि उस पर अब तक व्यय की गई राशि व्यर्थ में नहीं जाये। उन्हांने प्रधान मंत्री आवास योजना के तहत बकाया कार्यो को इसी वित्तीय वर्ष में 31 मार्च, 2019 तक हर हालत में पूर्ण करने के भी सख्त निर्दश दिए वही स्वच्छ भारत अभियान के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में शौचालयों का निर्धारित मापदण्ड के अनुसार निर्माण करवाने के साथ ही उस पर रंग-रोगन कर उसको आकर्षक बनाने की दिशा में भी सार्थक प्रयास किये जाने के निर्देश दिए।

Advertisements