राजमार्ग सांगरिया से सांचोर का जालोर जिले में पुनः सर्वे नेशनल हाईवे 68 पर होगा:- मनसुख मांडविया

खास खबर राजस्थान
नईदिल्ली। 07 फरवरी, 2019 गुरुवार।

सांसद पटेल के नेत्तृव में जालोर जिले के किसानों की मनसुख मांडविया से मुलाकात राष्ट्रीय

जालोर-सिरोही लोकसभा सांसद देवजी पटेल के नेतृत्व में जालोर जिले के किसानों ने नईदिल्ली में गुरुवार को सड़क परिवहन एवं राजमार्ग राज्य मंत्री मनसुख मांडविया से मुलाकात कर भारतमाला के तहत प्रस्तावित सांगरिया से सांचोर प्रोजेक्ट का निर्माण जालोर जिले में नेषनल हाईवे 68 पर करवाने की मांग रखी।

सांसद देवजी पटेल के नेत्तृव में जालोर जिले के किसानों ने सड़क परिवहन एवं राजमार्ग राज्य मंत्री मनसुख माडविया से मुलाकात की इस दौरान सांसद पटेल व साथ पहुचें किसानों ने बताया कि भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा राष्ट्रीय राजमार्ग सांगरिया से सांचोर प्रस्तावित है जो जालोर जिले के दहिवा, सांगाणा, आलवाड़ा, खेतलावास, दादाल, बागोड़ा, धुम्बड़ीया, गांवड़ी, मेडा, कूका, निम्बाउ, भादरुणा, हरियाली, कारोला, जाजूसण,बड़सम, माखुपुरा, प्रतापुरा, गरढाली, गोलासन होकर गुजर रहा है। क्षेत्र में नर्मदा नहर एवं कृषि कुओं के माध्यम से किसान सिचाई पुर-जोर से कर रहें हैं। संसदीय क्षैत्र की भूमि उपजाऊ एवं कृषि कार्यो हेतु उपयुक्त है। यहा के किसानो द्वारा अनार, आम, पपीते, चीकु, एवं क्षेंत्र की मुख्य फसले ईसबगोल, जीरा, सरसों, गैहू, तिल, मूंग, बाजरा, मोठ, ज्वार, ग्वार, अरण्डी, की भरपूर पैदावार ली जाती है यह क्षेंत्र ईसबगोल व जीरा एवं बाजरा की उपज के लिए प्रसिद्ध है।

सांसद पटेल ने बताया कि क्षेत्र के किसान फव्वारा, स्प्रीगलगर, एवं ग्रीन हाउस द्वारा फल, फूल व सब्जिया की पैदावार लेे रहे हैं। तथा क्षेत्र में पुर्व में भी नर्मदा नहर एवं गैस पाईप लाईन व रिंग रोड़, बायपास सड़क के निर्माण हेतु किसानो से जमीन अवाप्त की जा चुकी है। यहा कि बहुमुल्य भुमि को होने के कारण भारतमाला के तहत प्रस्तावित सांगरिया से सांचोर प्रोजेक्ट निर्माण नेषनल हाईवें 68 पर किया जायें ताकि किसानों की भूमि बर्बाद न हो और सरकार को भी जमीन का मुआवजा अधिक नही देना पडे़।

उन्होंने मंत्री महोदय से पुरजोर मांग रखते हुए आम जनहित में भारतमाला के तहत प्रस्तावित सांगरिया से सांचोर एक्सप्रेस वे का निर्माण नेषनल हाईवे 68 पर ही निर्माण करवाने की मांग की।

जिस पर सड़क परिवहन एवं राजमार्ग राज्य मंत्री मनसुख मांडविया ने सांसद देवजी पटेल सहित साथ में पहुॅचे किसान प्रतिनिधी मंडल को पुर्ण आष्वस्त करते हुए तत्काल अधिकारियों को निर्देर्षित दिये कि भारतमाला के तहत जालोर जिले में पुर्व में किए गये सर्वे को निरस्त कर प्रोजेक्ट सांगरिया से सांचोर का जालोर जिले में पुन सर्वे नेषनल हाईवे 68 पर किया जायें।

Advertisements